कैटलॉग

मुफ्त पारिवारिक वृक्ष टेम्पलेट के लिए शीर्ष 4 वेबसाइटें" (Mufat pārivārik vr̥kṣ ṭempelēṭ ke liye śīrṣ 4 vēbasāiṭeṁ)

जून 20, 2023 457 views

"पारिवारिक वृक्ष टेम्पलेट हमारी विरासत को समझने के लिए मार्गदर्शन करते हैं, जो हमें पुराने समय से जोड़ते हुए एक बदलावपूर्ण अनुभव का संचालन करने की संभावना प्रदान करते हैं। यह गाइड पारिवारिक वृक्ष टेम्पलेट के बारे में जानने के लिए आपको सब कुछ दिखाएगा। पाठ पढ़ते रहें और परिवार के इतिहास के लिए सम्पूर्ण वंशावली शोध और संगठन के लिए उनका निर्माण और उपयोग करना सीखें।

1. मुफ्त पारिवारिक वृक्ष टेम्पलेट कहाँ ढूंढें" (Mufat pārivārik vr̥kṣ ṭempelēṭ kahāṁ ḍhūṁḍheṁ).

WPS ऑफिस टेम्पलेट

WPS टेम्पलेट स्टोर


WPS Office एक प्रसिद्ध ऑफिस सुइट है जिसमें वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और प्रस्तुति सॉफ़्टवेयर शामिल है। इसके साथ ही WPS टेम्पलेट स्टोर भी उपलब्ध है जहां उपयोगकर्ता विभिन्न उद्देश्यों के लिए पूर्व-निर्मित विभिन्न टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं।

यह टेम्पलेट वेबसाइट उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुविधाजनक स्रोत प्रदान करती है जिससे वे अपनी उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं और अपनी दस्तावेज़ निर्माण प्रक्रिया को संगठित कर सकते हैं।

अगले, मैं आपको दिखाऊंगा कि WPS ऑफिस टेम्पलेट पुस्तकालय का उपयोग कैसे करें और इसके लाभ और हानियां क्या हैं। मुझे यह मान्य है कि यह आपको टेम्पलेट ढूंढने के लिए अच्छी सलाह देगा।

कदम

कदम 1: WPS टेम्पलेट स्टोर खोलें

कदम 2: एक्सेल टेम्पलेट खोजने के लिए खोज बार में संबंधित शब्द दर्ज करें।

शब्दावली दर्ज करें


कदम 3: खोज परिणामों में प्रदर्शित होने वाले टेम्पलेट की समीक्षा करें। आपको रुचि रखने वाले टेम्पलेट पर क्लिक करें और अधिक विवरण देखें।

टेम्पलेट की समीक्षा करें

"कदम 4: यदि टेम्पलेट आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करें।

डाउनलोड पर क्लिक करें

कदम 5: अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड किए गए टेम्पलेट फ़ाइल को ढूंढें।

फ़ाइल को ढूंढें

इन कदमों का पालन करके, आप WPS टेम्पलेट स्टोर वेबसाइट से एक उपयुक्त एक्सेल टेम्पलेट ढूंढ़कर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने पसंदीदा स्प्रेडशीट एप्लिकेशन में उपयोग कर सकते हैं। अलग-अलग श्रेणियों का पता लगाने और खोज कार्यक्षमता का उपयोग करके टेम्पलेट्स ढूंढ़ने का ध्यान रखें जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं।

फायदे

मुफ्त टेम्पलेट की बहुत सारी उपलब्धता।

व्यावसायिक स्तर के दस्तावेज़ों को बढ़ावा देने वाले व्यवस्थित टेम्पलेट।

उपयोग और नेविगेट करने में आसान।

हानि

कुछ टेम्पलेट को पहुंच के लिए भुगतान की आवश्यकता होती है।

Canva

कैनवा वेबसाइट

कैनवा एक लोकप्रिय ऑनलाइन ग्राफिक डिज़ाइन टूल है, जिसे उसकी विशाल संख्या के टेम्पलेट्स और उपयोग में आसानता के लिए जाना जाता है। यह एक उपयोगकर्ता-मित्रली इंटरफ़ेस प्रदान करता है और इमेज, टेक्स्ट, और रंग जैसे डिज़ाइन तत्वों को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। प्रारंभिक स्तर के और पेशेवरों के लिए उपयुक्त, कैनवा एडवांस्ड डिज़ाइन कौशल की आवश्यकता के बिना विभिन्न उद्देश्यों के लिए आकर्षक विज़ुअल बनाने में मदद करता है।

फायदे

विभिन्न टेम्पलेट की विस्तृत विविधता: कैनवा विभिन्न डिज़ाइन उद्देश्यों के लिए एक विविधता पूरी करने वाले टेम्पलेट्स प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को विशेष आवश्यकताओं के अनुरूप विकल्प ढूंढने में मदद करता है।

रंगीन टेम्पलेट: कैनवा के टेम्पलेट दृश्य आकर्षक होते हैं, अक्सर जीवंत रंगों का उपयोग करते हैं, जो संपूर्ण डिज़ाइन को बढ़ावा देने और इसे आकर्षक बनाने में मदद कर सकते हैं।

हानि 

No painting function: कैनवा ऐसे पारंपरिक ड्राइंग या पेंटिंग सॉफ़्टवेयर की तुलना में एक विशेष पेंटिंग फ़ंक्शन की कमी होती है, जो प्रगतिशील पेंटिंग क्षमताओं की आवश्यकता रखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए रचनात्मक संभावनाओं को सीमित करती है।

Membership system: कैनवा एक फ्रीमियम मॉडल पर कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि कुछ विशेषताएँ और तत्व केवल भुगतान करने वाले सदस्यों के लिए ही उपलब्ध होते हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक अवसर हो सकता है जो भुगतान नहीं करना पसंद करते या प्रगत फ़ंक्शनेलिटी की आवश्यकता होती है।

Creately

क्रिएटेली वेबसाइट

क्रिएटेली एक सहयोगी ऑनलाइन डायग्रामिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न डायग्राम, फ़्लोचार्ट, माइंड मैप, और वायरफ्रेम बनाने की अनुमति देता है। इसके सुव्यवस्थित इंटरफ़ेस और वास्तविक समय में सहयोग की सुविधाओं के साथ, क्रिएटेली उपयोगकर्ताओं को आकर्षक और संरचित डायग्राम डिज़ाइन करने की सुविधा प्रदान करता है, साथ ही कुशल टीमवर्क और संचार को आसान बनाता है।

फायदे 

पेशेवर और तार्किक टेम्पलेट: क्रिएटेली एक पेशेवर और तार्किक दृष्टिकोण के साथ डिज़ाइन की गई टेम्पलेट्स प्रदान करता है। ये टेम्पलेट्स आकर्षक और संरचित डायग्राम बनाने में मदद करते हैं ताकि सूचना संवहनी कार्यक्षमता में सकारात्मक हो सके।

जेपर्डी पावरपॉइंट टेम्पलेट विकल्प: क्रिएटेली जेपर्डी-स्टाइल के पावरपॉइंट टेम्पलेट बनाने के लिए एक उपयुक्त विकल्प प्रदान करता है। यह इंटरैक्टिव और मनोरंजक प्रस्तुतियों या क्विज़ के लिए उपयोगी होता है।

हानि

Templates with low definition: कुछ क्रिएटेली टेम्पलेट्स की रेज़ोल्यूशन या छवि की गुणवत्ता कम हो सकती है, जिससे निर्मित डायग्राम की दृष्टिगत प्रतिद्वंद्विता और स्पष्टता प्रभावित हो सकती है।

Some functions are not free: क्रिएटेली में कुछ उन्नत सुविधाएँ या कार्य केवल भुगतान करने वाले सदस्यों के लिए ही होती हैं। इससे उन उपयोगकर्ताओं की संख्या पर प्रतिबंध हो सकता है जो सीमित बजट पर हैं और उन्हें इन विशेष सुविधाओं का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

Miro

Miro वेबसाइट

Miro एक सहयोगी ऑनलाइन व्हाइटबोर्ड है जो दूरस्थ टीमों को साथ मिलकर काम करने की अनुमति देता है। इसकी सहायता से उपयोगकर्ता योजनाओं, स्टिकी नोट्स और वायरफ्रेम की तरह दृश्यात्मक सामग्री बना सकते हैं और सहयोग कर सकते हैं। वास्तविक समय में सहयोग की सुविधाओं के साथ, Miro टीमों को उनके विचारों को संगठित करने और विज़ुअलाइज़ करने में मदद करता है।

फायदे

Categorized templates for different uses: Miro पृष्ठभूमि को विभिन्न उपयोग क्षेत्रों के लिए वर्गीकृत टेम्पलेट्स प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को संबंधित संसाधनों को ढूंढना आसान होता है।

Simple and user-friendly interface: Miro में सादा और उपयोगकर्ता-मित्रपूर्ण इंटरफ़ेस होता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग और नेविगेशन आसानी से करने में मदद मिलती है।

हानि

Downloaded content may have lower resolution: Miro से सामग्री डाउनलोड करते समय, जैसे कि निर्यात की गई छवियां या दस्तावेज़, उनकी रेज़ोल्यूशन कम हो सकती है, जिससे डाउनलोड की गई सामग्री की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

2. कैसे आपके लिए सही परिवार पेड़ टेम्पलेट चुनें

एक परिवार पेड़ टेम्पलेट का चयन करते समय, यहां आपके लिए सही एक का चयन करने में मदद करने के लिए कुछ चरण हैं:

प्रयोजन: अपने परिवार पेड़ के उद्देश्य को स्पष्ट करें। क्या आप इसे व्यक्तिगत उपयोग, विशेष आयोजन या वंशावली शोध के लिए बना रहे हैं? उद्देश्य की पहचान आपके टेम्पलेट चयन में मार्गदर्शन करेगी।

सीमा: अपने परिवार पेड़ की सीमा तय करें। निर्धारित करें कि आप कितनी पीढ़ी और परिवार के सदस्यों को शामिल करना चाहते हैं। यह आपको एक उपयुक्त आकार और लेआउट वाले टेम्पलेट का चयन करने में मदद करेगा।

विशेषताएं: आपकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें। निर्धारित करें कि क्या आपको फोटोग्राफ़, अतिरिक्त विवरण या जन्म और मृत्यु की तारीख जैसी विशेष क्षेत्रों के लिए स्थान की आवश्यकता है। अपनी जानकारी क

डिजाइन: टेम्पलेट के डिजाइन और दृश्य सुंदरता का मूल्यांकन करें। एक ऐसी शैली ढूंढें जो आपके साथ संवादित होती है और आपके परिवार पेड़ के लिए आपकी इच्छित रंग, भाषा और सौंदर्य को प्रतिबिंबित करती है।

उपयोग की सुविधा: टेम्पलेट की उपयोगकर्ता के प्रति मित्रता का ध्यान दें। ऐसी टेम्पलेट चुनें जिसमें संचालन करना आसान हो और डेटा एंट्री करने में आसानी हो। स्पष्ट निर्देश और तार्किक ढांचा वाली टेम्पलेट आपको समय और परेशानी से बचा सकेगी।

3.परिवार वृक्ष टेम्पलेट के प्रकार

परिवार वृक्ष टेम्पलेट विविध होते हैं और विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जो व्यक्तियों को उनका परिवारिक इतिहास दर्ज करने और दृश्यीकरण करने की सुविधा प्रदान करते हैं। पूर्वजों से मिश्रित परिवार डिजाइन तक, ये टेम्पलेट पुरातात्विक धरोहर को संरक्षित रखने और विरासत के संबंधों को गहराने में मदद करते हैं।

अलग-अलग आवश्यकताओं और पसंदों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के परिवार वृक्ष टेम्पलेट उपलब्ध हैं। यहां कुछ आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले प्रकार हैं।

वंशवृक्ष चार्ट

वंशवृक्ष चार्टt

एक वंशवृक्ष चार्ट एक दृश्यात्मक प्रतिनिधित्व है जो एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक गुण या विशेषताओं की आपात्ति को दिखाता है। इसमें किसी विशेष जीन या जीव के फेनोटाइप की होने और दिखने की प्रदर्शनी सहित इसके पूर्वजों का प्रदर्शन होता है।

हालांकि मानवों के लिए सामान्यतः इस्तेमाल किए जाने वाले हैं, वंशवृक्ष चार्ट इटने अन्य पशुओं के जैसे शो डॉग, रेस घोड़ों के आदि के वंशजता को दर्ज करने के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं। इस आनुवंशिक जानकारी को मानचित्रित करके, वंशवृक्ष चार्ट परिवार या प्रजनन कार्यक्रम के भीतर आनुवंशिक पैटर्न और संबंधों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

रेतकी चार्ट

रेतकी चार्ट

एक घड़ी की आकृति एक अद्वितीय वंशावली आरेख है जो किसी एकल व्यक्ति को मुख्य बिंदु के रूप में ध्यान केंद्रित करता है। इसमें व्यक्ति के रक्त के पूर्वजों को ऊपर और उनके रक्त के वंशजों और पत्नियों को नीचे दिखाया जाता है। शुरुआती व्यक्ति के भाई-बहन शामिल किए जा सकते हैं, लेकिन उनके पत्नी या वंशजों को नहीं।

चरित्रपति आमतौर पर दिखाए नहीं जाते हैं, लेकिन उन्हें रक्त के वंशज के रूप में दर्शाया जा सकता है। घड़ी की आकृति का आकार भिन्न हो सकता है और इसमें वंशजों और वंशावली की कई पीढ़ियां दिखाई जा सकती हैं। आरेख का डिज़ाइन वंशावली सॉफ़्टवेयर के आधार पर अलग हो सकता है, लेकिन हम विभिन्न प्रोग्रामों से प्रिंट करने के लिए उपयुक्त हैं।

वंशावली चार्ट

वंशावली चार्ट

जैसा कि शीर्षक सुझाता है, वंशवृक्ष आरेख में बहुत सी पीढ़ियों के वंशजों का प्रदर्शन किया जाता है, जिससे आपको अपने परिवार के वंश की एक संपूर्ण अवलोकन मिलता है। इस आरेख में आप अपने बच्चों, पोते-पोतियों और महानानीतों को भी शामिल कर सकते हैं, जो 5 पीढ़ियों तक फैलते हैं। 11,222 नामों तक समर्थन करने की क्षमता के साथ, यह आपके विस्तृत परिवार की दस्तावेजीकरण के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

बड़े परिवारों के लिए, हमारी टीम आपके विशेष आवश्यकताओं के अनुरूप एक विशेष दृश्यीकरण तैयार कर सकती है। इस अर्थपूर्ण परिवार वृक्ष को अपने दादा-दादी के लिए महत्वपूर्ण छुट्टी का उपहार के रूप में प्रस्तुत करने का विचार करें।

फैन चार्ट।

फैन चार्ट।

टाइम सीरीज विश्लेषण में फैन चार्ट पिछले डेटा के लाइन चार्ट को मिलाकर मायने भविष्य के संभावित मानों को दर्शाता है। यह चार्ट दिखाई देता है कि जैसे-जैसे पूर्वानुमान भविष्य में फैलते हैं, यह बढ़ती अनिश्चितता को विजुअलीकृत करता है और एक विशेष वेज या 'फैन' की आकृति बनाता है। चार्ट के विभिन्न प्रकारों में पिछले डेटा के लिए भी अनिश्चितता शामिल हो सकती है।

ये कुछ मात्रात्मक उदाहरण हैं जो परिवार वृक्ष टेम्पलेट के प्रकारों में उपलब्ध हैं। अपने उद्देश्य के अनुसार टेम्पलेट चुनें, चाहे वह वंशावली शोध, परिवार इतिहास संरक्षण हो या सिर्फ अपने परिवारी संबंधों को दृश्यीकरण और समझने के लिए हो।

4.परिवार वृक्ष टेम्पलेट को सक्रियता से उपयोग करने के लिए टिप्

योजना और व्यवस्था करें: टेम्पलेट में प्रवेश से पहले, अपने परिवार के सदस्यों और उनके संबंधों के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी इकट्ठा करें। अपने डेटा प्रविष्टि के लिए स्पष्ट रूपरेखा या चार्ट बनाएं।

अनुकूलन और व्यक्तिगतीकरण करें: परिवार वृक्ष टेम्पलेट में अक्सर अनुकूलन विकल्प मिलते हैं। अतिरिक्त फील्ड, फोटो या नोट्स जोड़कर टेम्पलेट को अपनी विशेष आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करें। इसे अद्वितीय और अपने परिवार का प्रतिष्ठानुसार बनाएं।

सतत स्वरूपण का उपयोग करें: परिवार वृक्ष के सभी हिस्सों में नाम, तारीखें और अन्य विवरणों को प्रस्तुत करने में सततता बनाए रखें। इससे स्पष्टता और पठनीयता सुनिश्चित होती है।

जानकारी की पुष्टि और संदर्भीकरण करें: सत्यापन के लिए प्रमाणित स्रोतों के साथ तथ्य और तारीखों को दोहरी जांचें। गलतियों को कम करने के लिए अन्य परिवार के सदस्यों या ऐतिहासिक रिकॉर्डों के साथ विवरणों को संदर्भीकृत करें।

सहायक दस्तावेज़ जोड़ें: परिवार वृक्ष को समृद्ध करने और प्रस्तुत जानकारी के लिए जन्म प्रमाणपत्र, विवाह रिकॉर्ड या फोटोग्राफ जैसे प्रासंगिक दस्तावेज़ जोड़ें।

इसे अद्यतित रखें: नई जानकारी जुटाते हुए या परिवार के सदस्य अपडेट साझा करत

साझा करें और सहयोग करें: परिवार वृक्ष टेम्पलेट सदस्यों के साथ साझा करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। गुम हुए जानकारी को पूरा करने और उनके विचार इकट्ठा करने के लिए रिश्तेदारों के साथ सहयोग करें। आसान पहुंच और सहयोग के लिए ऑनलाइन मंच या क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने का विचार करें।

संरक्षित रखें और बैकअप करें: अपने परिवार वृक्ष टेम्पलेट की प्रतियां विभिन्न प्रारूपों में सहेजें और अपने डेटा का नियमित बैकअप बनाए रखें। इससे आपके मेहनत की सुरक्षा होती है और यह सुनिश्चित करता है कि यह भविष्य की पीढ़ियों तक पहुंचा जा सकता है।

इन संकेतों का पालन करके, आप परिवार का इतिहास और संबंधों को दर्ज और प्रदर्शित करने के लिए एक परिवार वृक्ष टेम्पलेट का सकारात्मक उपयोग कर सकते हैं।"

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मेरे परिवार वृक्ष में मैं क्या शामिल करूं?

अपने परिवार वृक्ष बनाते समय, नाम, संबंध, तारीखें और स्थानों को शामिल करें। एक व्यक्तिगत छूट के लिए फोटो और कहानियों को जोड़ें। प्रवास और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को हाइलाइट करें। परिवार के सदस्यों के सहयोग से मिलती जुलती जानकारी को शामिल करें। परिवार का इतिहास सम्पूर्णता से प्रस्तुत करने के लिए समय-समय पर अपने परिवार वृक्ष को अद्यतित और विस्तारित करें।

क्या मैं टेम्पलेट को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संपादित कर सकता हूँ?

हाँ, आप अपनी विशेष आवश्यकताओं के अनुसार WPS Office में परिवार वृक्ष टेम्पलेट को संपादित कर सकते हैं। WPS Office की संपादन क्षमताओं की सहायता से आप टेम्पलेट को अपनी पसंद के अनुसार अतिरिक्त फ़ील्ड जोड़कर, हटाकर, लेआउट को पुनर्व्यवस्थित करके और अतिरिक्त जानकारी या दृश्यांकन तत्वों को सम्मिलित करके टेम्पलेट को अनुकूलित कर सकते हैं।

मैं अपना परिवार वृक्ष दूसरों के साथ कैसे साझा कर सकता हूँ?

परिवार वृक्ष को दूसरों के साथ साझा करने के लिए, WPS Office आपको एक साझाकरण सुविधा प्रदान करता है जिसके द्वारा आप आसानी से अपने परिवार वृक्ष को दूसरों के लिए वितरित कर सकते हैं। आप इसे डिजिटल रूप में ईमेल के माध्यम से फ़ाइल भेजकर या क्लाउड स्टोरेज लिंक साझा करके साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप परिवार वृक्ष को प्रिंट करके साझा कर सकते हैं और मिलनसार या पुनर्मिलन समय में परिवार के सदस्यों के साथ शारीरिक प्रतियां साझा कर सकते हैं।

सारांश

संक्षेप में, यह लेख परिवार वृक्ष टेम्पलेट और उनके परिवार इतिहास को संरक्षित रखने में महत्वपूर्णता के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करता है। WPS ऑफिस और WPS टेम्पलेट स्टोर की विशेषताओं को हाइलाइट करके, यह व्यापक गाइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध फायदों का विस्तारित संख्यात्मक विवरण प्रस्तुत करता है।

WPS ऑफिस के विस्तृत संग्रह में पूर्व-निर्धारित टेम्पलेट और सहज इंटरफ़ेस है, जिससे यह संवेदनशील और उपयोगकर्ता मित्र प्रदान करता है। उपयोगकर्ता उत्पादकता को बढ़ाने वाले उपकरणों का उपयोग करके, वे आसानी से अपने व्यक्तिगत और दृश्यात्मक आकर्षक परिवार वृक्ष टेम्पलेट बना सकते हैं।


कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।