कैटलॉग

टॉप 5 टाइम ब्लॉकिंग टेम्पलेट वेबसाइट्स

जून 20, 2023 263 views

व्यक्तियों और व्यापार स्वामियों की आशा होती है कि वे उचित संगठन के साथ आसानी से और सुंदरता से टेबल प्लान बना सकें। एक उपयुक्त टेम्पलेट का उपयोग करके, वे समय बचा सकते हैं और कुशलता पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। लेकिन समस्या यह है कि अधिकांश लोग उपयुक्त टाइम-ब्लॉकिंग टेम्पलेट के परिचित नहीं होते हैं।

यदि आप विचार कर रहे हैं कि सबसे अच्छा उपलब्ध टाइम-ब्लॉकिंग टेम्पलेट कौन सा है, तो इस ब्लॉग में पांच सबसे अच्छे टेम्पलेट हैं जिन्हें अधिकांश लोग डाउनलोड करते हैं। यदि आपको कोई उपयुक्त चीज नहीं मिलती है, तो हम आपको अन्य वेबसाइटों की सिफारिश करेंगे जहां आप वांछित टेम्पलेट का अन्वेषण कर सकते हैं।

चलिए अन्वेषण शुरू करें:

1. डब्ल्यूपीएस टेम्पलेट

hi-top-websites-to-get-free-time-blocking-template-excel


WPS ऑफिस एक मुफ्त व्यापार प्रबंध स्यूट है जिसमें राइटर, स्प्रेडशीट, प्रस्तुति और पीडीएफ शामिल हैं। यह विंडोज, मैक, लिनक्स, एंड्रॉइड और आईओएस जैसे कई उपकरणों और ऑपरेटिंग सिस्टम पर सहज काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

फायदे:

  • वर्ड, पावरप्वाइंट और एक्सेल में विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट्स हैं।

  • टेम्पलेट एल्बम को वर्गीकृत किया जाता है।

  • आप अपनी आवश्यकतानुसार विभिन्न प्रकार की जांच कर सकते हैं।

  • WPS ऑफिस अपने उपयोगकर्ताओं को शीर्ष टेम्पलेट्स की जांच करने की सलाह देता है, जिन्हें आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

कमियाँ:

  • WPS ऑफिस में समय ब्लॉकिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ टेम्पलेट्स हैं, लेकिन केवल कुछ सुंदर टेम्पलेट्स ही मुफ्त में उपलब्ध हैं।


2. नोटिशन

एक वेबसाइट के प्रारंभिक भाग में दस्तावेज़, विकि और परियोजनाएँ दिखाते हुए


नोशन एक सभी-एक-साथ कार्यक्षेत्र है जो व्यक्तियों और व्यापार मालिकों के लिए है। यह दस्तावेज़ बनाने, परियोजनाओं का प्रबंधन करने और AI की शक्ति तक पहुँच प्रदान करता है। आप अपनी परियोजना को अनुकूलित कर सकते हैं और कार्य में अच्छी क्षमता बना सकते हैं।

लाभ:

  • यह डेटाबेस के बीच एक संबंध प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आप एक दूसरे के साथ विभिन्न प्रकार के काम का संबंध स्थापित कर सकते हैं। उदाहरण के रूप में, अगर आपके पास एक पुस्तक डायरी डेटाबेस और एक टू-डू लिस्ट है जो एक ही दिन के लिए है।

  • आप Notion पर अपनी गतिविधियों का पता लगा सकते हैं और रिकॉर्ड बना सकते हैं।

हानि:

  • Notion गैर-मूलभाषी अंग्रेज़ी बोलने वालों के लिए समझना आसान नहीं है।

3. Microsoft OneNote

Microsoft OneNote की छवि जिसमें उत्पाद हैं


माइक्रोसॉफ्ट कई समाधान प्रदान करता है, लेकिन वननोट एक डिजिटल नोट-लेखन वेब एप्लिकेशन है जो एक जगह प्रदान करता है जहां आप अपनी सभी शोध योजनाएं, नोट्स, करने की सूचियाँ और जानकारी को रख सकते हैं। यह आपको घर, कार्य या स्कूल के लिए प्रबंधित करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी को संग्रहीत करने की सुविधा प्रदान करता है।

लाभ:

  • यह किसी भी समय टाइप किए बिना नोट्स बनाने का मौका प्रदान करता है। सुरक्षा और सुरक्षा के लिए, जानकारी क्लाउड में बैकअप होगी, जिसे आप कभी भी पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

  • माइक्रोसॉफ्ट वननोट एक विवाद रहित मुफ्त उपकरण है। आपको विशेषताओं का अन्वेषण करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

हानि:

  • यह आपके नोट्स में जानकारी खोजने के समय प्रभावी नहीं है, क्योंकि खोज सुविधाएँ मध्यमपूर्ण हैं।

  • आपको अपने नोट्स में कस्टम खोज नहीं मिलेगी।

4. Canva

डिजाइनिंग वेबसाइट की छवि


Canva एक अमूल्य डिजाइन वेबसाइट है जिसका मिशन लोगों की मदद करना है ऑनलाइन मुफ्त में डिजाइन बनाने और प्रकाशित करने में। यह व्यावसायिक दिखने वाले दस्तावेज़ के लिए एकाधिक थीम, डिजाइन और टेम्पलेट प्रदान करता है।

लाभ:

  • यह सुविधा प्रदान करता है कि आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार स्वचालित रूप से टेम्पलेट के रंगों को समायोजित कर सकें।

  • यह वह सुविधा है जिसे अधिकांश वेबसाइटें प्रदान नहीं करती हैं।

हानि:

  • नि:शुल्क संस्करण में निर्यात पर प्रतिबंध होता है।

  • नि:शुल्क के लिए सीमित टेम्पलेट्स।

5. Smartsheet

उत्पाद और सेवाओं के साथ एक स्मार्टशीट वेबसाइट प्रस्ताविति


स्मार्टशीट एक प्लेटफॉर्म है जो आपको काम का प्रबंधन, रिपोर्टिंग और सहयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। यह कार्यप्रवाह को स्वचालित करता है और कार्यक्षमता को अधिकतम करता है।

यह केवल एक उत्पादकता बढ़ाने वाली वेबसाइट से अधिक है। यह व्यापक कार्य प्रगति के लिए संपूर्ण कार्य निष्पादन प्रदान करता है जो व्यापारों को सफलता तक पहुंचाने में मदद करता है।

प्राथमिकताएँ:

Smartsheet का उपयोग करके, आपकी टीम समस्त नोट और दस्तावेज़ साझा कर सकती है बिना किसी परेशानी के।

  • यह आपकी टीम को संगठन और सहयोग के लिए महत्वपूर्ण उपकरणों की बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता है।

  • सीखने को सशक्त करें और सकारात्मक ढंग से काम करें

कमियाँ:

  • नेविगेट करने में कठिन

  • स्कैन करने में आसान नहीं

  • स्प्रेडशीट में डेटा एकत्र करें

Excel में तारीख से महीने का नाम प्राप्त करने का तरीका (3 आसान तरीके)

जब आपको Excel में तारीख से महीने का नाम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो आपके जीवन में यह अनपेक्षित एक अवसर होता है। इस स्थिति में, अधिकांश लोग Google पर खोज करके जानकारी ढूंढ़ते हैं। तारीख से महीने का नाम प्राप्त करना आपके कार्यपत्र में नाम का पता लगाना महत्वपूर्ण होता है।

आपकी सहायता करने के लिए, यहां हम Excel में तारीख से महीने का नाम प्राप्त करने के 3 अलग-अलग तरीकों पर चर्चा करेंगे।

1. शैली स्थापना विधि

यदि आप एक ऐसा व्यक्ति हैं जो सूत्र बार में लंबे सूत्रों को दर्ज करने में आसानी नहीं महसूस करते हैं और उन त्रुटियों की प्रतीक्षा करने में व्यक्तिगत नहीं हैं, तो यह विधि आपके लिए सबसे उपयुक्त होगी।

जो काम आपको करना होगा, वह यह है कि अपनी तारीख का प्रारूप बदलें, और इस परिणामस्वरूप, आपका तनाव दूर हो जाएगा।

चरण 1: पहले, तारीख का चयन करें:

तारीख को एक सेल में दिखाने वाला टेबल पॉप करता है


चरण 2: स्वरूप सेल का चयन करें

स्प्रेडशीट में सेल के स्वरूप के बारे में विशेषताएं

चरण 3: कस्टम विकल्प का चयन करें

कस्टम विकल्प दिखाकर सेल का स्वरूप बदलें


चरण 4: विकल्प को महीने में बदलें।

माह के नाम दिखाने वाली तालिका


यह सरल प्रक्रिया आपको वह माह का नाम प्राप्त करने में मदद करेगी जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।

2. माह कार्यक्षमता

ऊपर दी गई विधि में, यदि आपको पालन करने के लिए बहुत सारे कदम लगते हैं, तो एक और सरल और प्रभावी तरीका है एक्सेल में तारीख से माह का नाम ढूंढ़ने का। यह माह सूत्र उपयोग करना आसान है क्योंकि यह दो तारीखों के बीच माहों की संख्या की गणना करता है।

आपको बस MONTH(सेल संख्या) नामक सूत्र का उपयोग करना है। आप तारीख को चुन सकते हैं और एक्सेल में परिणाम प्राप्त करने के लिए सूत्र का उपयोग कर सकते हैं।

यहां दो सरल कदम हैं जो आपको कार्यक्षमता को समझने में मदद करेंगे।

तारीखों और महीनों के शिफ्ट को समझाने वाली छवि


3. टेक्स्ट फंक्शन का उपयोग

एक्सेल में तिथियों को माह में परिवर्तित करने के लिए और आसान बनाने के लिए, एक और तरीका है। सिंटैक्स है: Text(सेल संख्या, "mmm")।

तिथियों को प्रदर्शित करने वाला स्प्रेडशीट


इस तरीके का उपयोग करके, आप संबंधित सेल में महीने का नाम प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन टाइम ऑफ कैलेंडर टेम्पलेट एक्सेल के लिए त्वरित गाइड

एक एक्सेल शीट में टाइम ऑफ कैलेंडर टेम्पलेट एक फॉर्म है जो आपके समय को ट्रैक करने और जब आप रुकते हैं तो इसे नोट करने के लिए उपयोगी है। यह बहुत सुविधाजनक और उपयोग में आसान है क्योंकि आपको टेम्पलेट में मौजूदा घंटे और दिनों को दर्ज करना होगा, और यह आपके काम को आसान बना देगा।

यहां एक्सेल में आपकी आवश्यकताओं के अनुसार समारोह करने के लिए शीर्ष 10 टेम्पलेट हैं।

1. अंशकालिक वेतन के लिए कर्मचारी पेरोल

पूर्णकालिक या अंशकालिक कर्मचारी के घंटों की संख्या और वेतन को ट्रैक करने के मामले में, यह टेम्पलेट बहुत सहायक सिद्ध होगा। वेतन दर और प्रति अवधि कुल वेतन को ट्रैक करने के लिए इसे उपयोग करना सरल है। इसे उपयोग में लाना उपयोगी है, खासकर जब आपके पास घंटे के आधार पर कर्मचारी होते हैं।

कर्मचारी पेरोल स्प्रेडशीट टेम्पलेट

2. ताजगी भरे प्रबंधन सिस्टम

ताजगी भरे प्रबंधन सिस्टम एक टेम्पलेट है जो आपके काम की टास्क सूची और बजटिंग के लिए उपयोग किया जाता है। यह अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करता है।

वेयरहाउस प्रबंधन इनफोग्राफिक

3. बिलिंग वेयरहाउस प्रबंधन फॉर्म

यह टेम्पलेट या फॉर्म इन्वेंटरी को ट्रैक करने और अपने ग्राहकों को बिल भेजने के लिए उपयोग किया जा सकता है, खासकर जब आप व्यापारिक सामग्री का धंधा चला रहे हों।

इस टेम्पलेट का उपयोग करके आप अपने गोदाम में सामग्री के स्तर को ट्रैक कर सकते हैं।

बिल बनाने का स्प्रेडशीट टेम्पलेट

4. कलर ब्लॉक टाइमशीट

कलर ब्लॉक टाइमशीट समय को ट्रैक करने और कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से नियोजित करने के लिए सबसे अच्छे टेम्पलेट्स में से एक है। आप सभी टास्क्स को इनपुट कर सकते हैं और उन्हें समझने में आसान और आकर्षक बनाने के लिए कलर कोड का उपयोग कर सकते हैं।

कलर ब्लॉक टाइमशीट टेम्पलेट

5. प्रबंधन खरीद तालिका

प्रबंधन खरीद तालिका दिखाती है कि सभी टीम सदस्य प्रत्येक खरीद की स्थिति के प्रति जागरूक हैं। इस तरह, वे संभावित जोखिमों और समस्याओं की पहचान कर सकते हैं और उन पर समय पर पहुंच सकते हैं।

प्रबंधन खरीद तालिका नमूना

6. खाता प्रबंधन तालिका

यह टेम्पलेट वित्त प्रबंधन की आवश्यकताओं को पूरा करने और खर्चों का ट्रैक रखने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह टेम्पलेट आपको एक ट्यूटोरियल प्रदान करता है ताकि आप इसे सक्षमतापूर्वक उपयोग करने और डेटा को इसमें डालने की विधि को समझ सकें।

नीले रंग की खाता प्रबंधन तालिका

7. गोदाम प्रबंधन आउटबाउंड पंजीकरण

यह टेम्पलेट व्यापारों के लिए उनकी इन्वेंटरी को ट्रैक करने के लिए उपयोगी है। इसके साथ ही, यह व्यापारों को कर्मचारी शिफ्टों की योजना बनाने और गोदाम प्रबंधन आउटबाउंड का मॉनिटरिंग करने की भी अनुमति देता है। इस टेम्पलेट का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि गोदाम में आपके व्यापारिक कार्य सहजता से चल रहे हैं।

एक गोदाम प्रबंधन फॉर्म

8. कर्मचारी प्रवेश प्रबंधन फॉर्म

यह टेम्पलेट कर्मचारियों के खाली समय को ट्रैक करने के लिए उपयोगी है। यह किसी भी प्रबंधक के लिए एक प्रभावी उपकरण है क्योंकि यह आपकी सहायता करेगा कि आपके कर्मचारी कब फ्री हैं और कब नहीं हैं को पहचानें।

एक ग्रे रंग का कर्मचारी प्रवेश फ़ॉर्म

9. मासिक वस्तुओं का सूचना प्रबंधन

यह रिपोर्ट किसी भी संगठन के गोदाम में इन्वेंटरी के स्तर को ट्रैक करने का एक और प्रभावी तरीका है। आप समय के साथ किसी भी इन्वेंटरी के ट्रेंड स्तर को पहचान सकते हैं।

मासिक वस्तुओं के इन्वेंटरी प्रबंधन का दिखाता टेबल

10. कच्चे माल के प्रबंधन प्रपत्र

कच्चे माल प्रपत्र एक शीट है जहां आप कच्चे माल का नाम, आपूर्तिकर्ता, लागत और गुणवत्ता, और कुल लागत दर्ज कर सकते हैं।

एक कच्चे माल के प्रबंधन प्रपत्र

WPS Office को चुनने के लिए सबसे अच्छा विकल्प

एक्सेल सब कुछ को ट्रैक करने और इसे नियंत्रण में रखने के लिए एक शानदार उपकरण है। इसके सुविधाएं स्टूडेंट, व्यापारी या व्यक्ति हों, सभी के लिए विविधता प्रदान करती हैं।

WPS टाइम ब्लॉकिंग टेम्पलेट एक बेहतरीन और महान विकल्प है जो शुरू से समय ब्लॉकिंग टेम्पलेट बनाने के लिए है। इससे आप मुफ्त में अपनी पसंदीदा ऑपरेटिंग सिस्टम पर वर्ड दस्तावेज़, एक्सेल शीट, पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ और पीडीएफ बना सकते हैं। आप WPS Office में सर्वश्रेष्ठ समय ब्लॉकिंग टेम्पलेट का अन्वेषण कर सकते हैं।

FAQs

प्रश्न 1. Excel में समय जोड़ने की आवश्यकता क्यों होती है?

समय एक महत्वपूर्ण तत्व है। आपने सुना होगा कि समय पैसा होता है। Excel में समय जोड़कर, आप अपने अनुसूची पर आपके पास कितना समय है और एकाधिक कार्यों के लिए कदम रखने की पहचान करेंगे। समय जोड़ने के बाद, Excel आपकी देखभाल करेगा।

प्रश्न 2. Excel में समय कैसे जोड़ें?

यदि आप Excel में 24 घंटे से कम समय जोड़ना चाहते हैं, तो सूत्र सरल है।

निम्नलिखित दो सरल कदम हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं:

कदम 1:

सेल B2 में टास्क 1 का समय, लगभग 5 घंटे और 30 मिनट, दर्ज करें। सेल B3 में टास्क 2 का समय, लगभग 8 घंटे और 45 मिनट, दर्ज करें।

कदम 2:

अब आप सेल नंबर B4 में B2 और B3 को जोड़ सकते हैं। अंक दर्ज करने के बाद, आपको चाहिए होने वाले परिणाम मिलेगा।

समय और कार्य की व्याख्या करने वाला स्प्रेडशीट

यह प्रक्रिया उस समय लागू होती है जब आपके पास 24 घंटे से कम समय होता है।

Q3. समय और तिथियों के कार्यों को तेजी से सीखने के लिए

इस सबक में, आप Excel की सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं।

आप जानेंगे:

हम समय और तिथि को सही ढंग से कार्य के सूत्र में कैसे व्यक्त करते हैं?

Excel का उपयोग करके, आपको बस मानक प्रारूप में तारीख दर्ज करना होता है, जैसे 01/09/2023। लेकिन ध्यान दें कि डेटा को कवोटेशन मार्क्स के भीतर प्रदर्शित होना चाहिए।

यदि आप किसी निश्चित महीने को सूत्र में दर्ज करना चाहते हैं, तो आपको एक साथ दो शर्तों पर काम करने की आवश्यकता होगी। कारण यह है कि हर महीने में अलग-अलग तिथियां होती हैं, 30 या 31।

तारीख से वर्ष, माह और दिन को कैसे अलग करें?

Excel में वर्ष तिथि से वर्ष निकाल सकता है। वहीं, माह तिथि से महीना निकाल सकता है। इसी तरह, दिन तिथि से दिन निकाल सकता है।

समय के घंटे, मिनट और सेकंड को कैसे अलग करें?

ऊपर दिए गए महीना और वर्ष के फंक्शन की तरह, आप घंटे, मिनट और सेकंड को घंटे, मिनट और सेकंड फंक्शन से निकाल सकते हैं।

सेवानिवृत्ति की अवधि की गणना करने के लिए हम DATEDIF फंक्शन का उपयोग कैसे करें?

DATEDIF फंक्शन के सरल पैरामीटर होते हैं। सूत्र DATEDIF(प्रारंभ_तिथि, समाप्ति_तिथि, तुलना_इकाई) द्वितीय तिथियों के बीच के दिन, महीने और वर्षों की संख्या आसानी से वापस कर सकता है। यह एक प्रभावी फंक्शन है जिसे हर HR को किसी भी कर्मचारी की सेवा की लंबाई की गणना करने के लिए आवश्यक होता है।

सारांश

इंटरनेट पर लाखों टेम्पलेट्स हैं जिन्हें आप देख सकते हैं, लेकिन यदि उनमें से कोई आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है, तो आप एक स्मार्ट और विश्वसनीय व्यापार स्यूट को डाउनलोड करने की सोच सकते हैं, जिसे WPS Office के नाम से जाना जाता है।

WPS Office के साथ, आप एक सरल पद्धति से टाइम ब्लॉकिंग टेम्पलेट बना सकते हैं जो इतना सुंदर दिख सकता है। WPS Office पर 500 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जो अपनी व्यक्तिगत और पेशेवर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसका भरोसा कर रहे हैं।


कार्यालय उद्योग में 15 वर्ष का अनुभव, टेक प्रेमी और कॉपीराइटर। नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद समीक्षा, तुलना और सिफारिशों के लिए मुझे फॉलो करें।